स्कूलों में शिक्षा को कैसे बेहतर बनाया जाए

0
84
How to Improve Education in Schools
How to Improve Education in Schools

नमस्कार दोस्तों, आज मै आपलोगो के लिए एक खास विषय पर टिपणी करने जा रहा हूँ मेरा टॉपिक है : “How to Improve Education in Schools“.मेरा ये टॉपिक खास कर टीचर्स ,और पेरेंट्स दोनों के लिए है मैंने इस टॉपिक पर कुछ अलग लिखने का सोचा उम्मीद है आपलोगो को मेरा ये लेख पसंद आये और आप भी जाने के कैसे हम education के स्तर को Improve कर सकते हैं |

लगातार बदलते समय की वजह से शैक्षणिक व्यवस्था में सुधार एक आवश्यक कदम है। परिपक्व, सफल वयस्क बनने के लिए, छात्रों को माता-पिता और शिक्षकों दोनों के मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। स्कूलों को अपनी वित्तीय संभावनाओं की परवाह किए बिना सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए। रचनात्मक शिक्षक अधिक प्रयास और निहितार्थ के साथ सकारात्मक बदलाव कर सकते हैं। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं कि स्कूलों में शिक्षा को कैसे बेहतर बनाया जाए।

व्यक्तिगत विकास की योजना ()

छात्रों को उनके सीखने के अनुभवों का मूल्यांकन और प्रतिबिंबित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ताकि वे अपने स्वयं के विकास की योजना बना सकें। व्यक्तिगत विकास योजना एक सक्रिय सीखने की प्रक्रिया है जो व्यक्तियों को खुद को बेहतर बनाने और समझने में मदद कर सकती है कि वे क्या और क्यों सीख रहे हैं। शिक्षक उन्हें झुकाव प्रक्रिया को प्रतिबिंबित करने और जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, इसलिए वे अपने स्वयं के व्यक्तिगत लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं और एक व्यापक दृष्टि बना सकते हैं। ज्ञान को एक संदर्भ से दूसरे में स्थानांतरित करने की क्षमता होना महत्वपूर्ण है।

छात्र-केंद्रित शिक्षा (How to Improve Education in Schools)

छात्र-केंद्रित सीखने या सीखने-केंद्रित शिक्षण एक शिक्षण पद्धति है जो सीखने की सक्रिय प्रक्रियाओं पर केंद्रित है। परंपरागत रूप से, शिक्षकों ने इस बात पर ध्यान केंद्रित किया कि वे क्या कर रहे थे और छात्रों को क्या सीख रहे थे, इस पर ध्यान नहीं दिया गया। इस तरह के व्यवहार ने निष्क्रिय पर्यवेक्षकों को प्रोत्साहित किया जो प्रक्रिया के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं लेते थे। यह दृष्टिकोण शिक्षक को महत्वपूर्ण भूमिका से बाहर ले जाता है और छात्रों को अधिक सशक्त बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है, और इसलिए आंतरिक प्रेरणा बढ़ जाती है। व्यक्ति अधिक प्रतिबद्ध हो जाते हैं, आत्मविश्वास और सीखने पर नियंत्रण की धारणा से स्कूल में बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं।

रचनात्मकता को प्रोत्साहित करें

अधिक से अधिक स्कूलों में अवकाश और कला कार्यक्रमों पर अंकुश लगाने के कारण मिल रहे हैं, इसलिए वे शिक्षाविदों के लिए जगह बनाते हैं। संगीत, कला कार्यक्रम और शारीरिक गतिविधियाँ छात्रों को समस्या सुलझाने के कौशल विकसित करने में मदद करती हैं। कई शिक्षक कला के माध्यम से शिक्षा में सुधार करना नहीं जानते हैं। एक बुक क्लब, एक लेखक का समालोचक समूह, एक संगीत बैंड, मूर्तिकला और डिजाइन कक्षाएं रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के शानदार तरीके हैं।

READ MORE  : प्रोफेशनल इंग्लिश से कैरियर को बढ़ाये ऊंचाई पर

Project-Based Learning

Project-Based Learning छात्रों को केवल एक स्रोत से तथ्यों को याद रखने के बजाय दस्तावेजों और डेटा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। बेशक, प्रोजेक्ट-आधारित क्लासवर्क अधिक मांग है लेकिन यह इसके लायक है क्योंकि यह वास्तविक दुनिया के मुद्दों पर आधारित विषयों के अधिक जटिल अध्ययन को प्रोत्साहित करता है। शिक्षक पाठ्यपुस्तक के अध्ययन से परे जा सकते हैं और लंबे समय तक चलने वाली परियोजनाओं की शुरुआत कर सकते हैं जो पूरे पाठ्यक्रम को कवर करती हैं। इस तरह से छात्र पारंपरिक पाठ्यक्रमों से एक सार्थक तरीके से सिद्धांतों को मास्टर करते हैं।

प्रौद्योगिकी को गले लगाओ (How to Improve Education in Schools)

प्रौद्योगिकी हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है और यह सीखने का तरीका है कि इसे कैसे लागू किया जाए। शिक्षकों को यह जानने की जरूरत है कि उपलब्ध सभी साधनों का उपयोग करके शिक्षा को कैसे बेहतर बनाया जाए। स्कूलों को अपने उपकरणों को अद्यतन रखना चाहिए और तकनीकी पाठ्यक्रम को लगातार उन्नत करना चाहिए। नई तकनीक भी शिक्षण के अवसर प्रदान करती है और स्कूलों के हर पहलू में सुधार करती है। छात्र अपने काम को साझा कर सकते हैं और एक दूसरे के साथ तेजी से संवाद कर सकते हैं। वे अनुसंधान और परियोजनाओं को लागू करने के लिए ऑनलाइन एकत्रित सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।

शैक्षिक उद्देश्य: – हमने इस साइट www.hindiwalisite.com को केवल शिक्षा और पाठको की रुची के लिए बनाई गयी है, ताकि छात्रों की मदद की जा सके या उपरोक्त पोस्ट किसी से भी स्कैन नहीं किया गया है, हम केवल इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री को केवल आपके लिए ही प्रदान करते हैं। यदि किसी को भी कोई समस्या या कानूनन के किसी भी प्रकार के उल्लंघन का सामना करना पड़ता है, तो हमें अवश्य मेल करे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here